uptet 2021
UPTET

UPTET 2021 Notification, update, Exam date, Admit card

UPTET 2021:- कोरोना वायरस संक्रमण के चलते कई परीक्षाएं स्थगति हो चुकी हैं. कुछ परीक्षाओं में देरी भी हो रही है. ठीक यही स्थिति उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा ( UPTET 2021) की भी है. कोरोना वायरस के चलते अभी तक परीक्षा नहीं सकी है. हालांकि, इसका इंतजार कर रहे छात्रों के लिए अपडेट ये है कि जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है.

गौरतलब है कि इससे पहले बताया जा रहा था कि 11 मई को परीक्षा हो सकती है. लेकिन बाद इसे बढ़ा कर 25 जुलाई कर दिया गया. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि एक बार फिर परीक्षा में देरी हो सकती है. दरअसल, अभी तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू नहीं हुई है. इस वजह से ऐसा हो सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, UPTET का नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जा सकता है. इस विषय में रेगुलेटरी अथॉरिटी ने सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है. ऐसे माना जा रहा है कि 15 जुलाई से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो सकती है.

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) उत्तर प्रदेश के स्कूलों में प्राथमिक (कक्षा 1-5) और उच्च प्राथमिक (कक्षा 6-8) स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए वर्ष में एक बार आयोजित की जाने वाली राज्य स्तरीय परीक्षा है। हर साल उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) UPTET परीक्षा आयोजित करता है। हालांकि, 2019 में, परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उत्तर प्रदेश ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट – http://updeled.gov.in पर UPTET अधिसूचना जारी की। UPTET 2020-21 की अधिसूचना अभी जारी नहीं की गई है। हालांकि, UPTET 2021 परीक्षा फरवरी / मार्च 2021 में आयोजित होने की संभावना है। हर साल UPTET परीक्षा के लिए 15 लाख से अधिक उम्मीदवार आते हैं। 2019 में, कुल 16,34,249 उम्मीदवार पंजीकृत हुए जबकि परीक्षा के लिए 15,14,716 उपस्थित हुए। 2018 में, कुल 18.25 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया, जबकि लगभग 17 लाख छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए।

UPTET में आवेदकों के दो सेट हैं – प्राथमिक शिक्षक (कक्षा 1 से 5) के लिए आवेदक और उच्च प्राथमिक शिक्षक (कक्षा 6 से 8) के लिए आवेदक। UPTET 2020 दोनों के लिए पात्रता मानदंड अलग-अलग हैं।

Eligibility for UPTET 2021:-

प्राथमिक शिक्षक योग्यता:-

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक और एनसीटीई / भारतीय पुनर्वास परिषद (आरसीआई) से 2 साल का डिप्लोमा (डीएड)। या
स्नातक की डिग्री और 2 साल B.T.C., C.T. (नर्सरी) / नर्सरी शिक्षक प्रशिक्षण (एनटीटी) या
विशेष B.T.C में स्नातक की डिग्री और योग्यता। प्रशिक्षण या
उत्तर प्रदेश में 2 साल और बीसीटी उर्दू विशेष प्रशिक्षण के साथ स्नातक की डिग्री या
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (उर्दू शिक्षक के लिए) या मोअल्लिम-ए-उर्दू डिग्री से स्नातक की डिग्री और डिप्लोमा


उच्च प्राथमिक शिक्षक योग्यता:-

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) द्वारा अनुमोदित संस्थान OR से बैचलर डिग्री और B.T.C
न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री और भारतीय पुनर्वास परिषद (RCI) OR से B.Ed / B.Ed विशेष शिक्षा
इंटरमीडिएट (10 + 2) न्यूनतम 50% अंकों के साथ और 4 साल B.A / B.S.C.Ed / B.A.Ed से N.C.T.E./ U.G.C मान्यता प्राप्त संस्थान OR
प्राथमिक शिक्षा में न्यूनतम 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट (10 + 2) और 4 साल की डिग्री (B.El.Ed)
न्यूनतम 45% और बी.एड डिग्री के साथ स्नातक की डिग्री
आवेदक की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जो उम्मीदवार आरक्षित श्रेणियों से संबंधित हैं, उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी।

UPTET Exam Highlights

Exam NameUttar Pradesh Teacher Eligibility Test (UPTET)
Conducting BodyThe Exam Regulatory Authority, Uttar Pradesh on behalf of Uttar Pradesh Basic Education Board (UPBEB)
Exam LevelState
Exam FrequencyOnce a year
Exam ModeOffline
Exam Duration150 minutes
Exam PurposeFor recruitment of candidates as teachers in schools of Uttar Pradesh
LanguageEnglish and Hindi

UPTET 2021 परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें?

  • आधिकारिक वेबसाइट पर UPTET परीक्षा के लिए पंजीकरण करें – http://updeled.gov.in/
  • एक बार हो जाने के बाद, सिस्टम-जनरेटेड रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड को नोट करें
  • UPTET आवेदन पत्र 2021 भरें और सबमिट करें
  • पंजीकृत खाते में प्रवेश करके ऑनलाइन मोड में UPTET आवेदन शुल्क का भुगतान करें
  • For General, OBC (600/- for one paper)
  • For SC/ST (400/- for one paper)
  • For Persons with disability(100/- for one paper)

UPTET 2021 एग्जाम क्रैक करने के लिए जरूरी टिप्स

UPTET 2021 Selection Process

लिखित परीक्षा: UPTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पेपर- I को उन उम्मीदवारों द्वारा दिए जाने की आवश्यकता है जो कक्षा I-V को पढ़ाने की योजना बनाते हैं। पेपर- II को उन उम्मीदवारों द्वारा दिया जाना चाहिए जो कक्षा VI-VIII को पढ़ाने की योजना बनाते हैं। I-VIII कक्षाओं को पढ़ाने की योजना बनाने वाले उम्मीदवारों को दोनों पेपरों के लिए उपस्थित होना होगा।

UPTET Result: UPTET परिणाम परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर प्राधिकारी परीक्षा आयोजित करके घोषित किया जाता है। लिखित परीक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को UPTET योग्य घोषित किया जाता है।

UPTET पात्रता प्रमाणपत्र: लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा प्राधिकरण द्वारा पात्रता प्रमाणपत्र जारी किया जाता है। प्रमाण पत्र रखने वाले उम्मीदवार उत्तर प्रदेश के स्कूलों में शिक्षण कार्य के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। UPTET पात्रता प्रमाण पत्र की वैधता पांच वर्ष है।

UPTET 2021 ADMIT CARD

UPTET Admit Card 2021: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) को UPTET 2021 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 2021 फरवरी के दूसरे सप्ताह में जारी करने की उम्मीद है। यूपी टीईटी 2021 की अस्थायी परीक्षा तिथि 28 फरवरी 2021 है। डाउनलोड करने के लिए एक लिंक एडमिट कार्ड यूपी टीईटी 2021 की आधिकारिक वेबसाइट – “www.upbasiceduboard.gov.in” या “updeled.gov.in” पर प्रदान किया जाएगा। सभी UPTET 2021 परीक्षा के इच्छुक उम्मीदवार अनिवार्य लॉगइन विवरण यानी एप्लिकेशन नंबर और जन्मतिथि की मदद से इस परीक्षा में आसानी से हॉल टिकट ’डाउनलोड कर सकते हैं। इस लेख में यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा या यूपीटीईटी 2021 के एडमिट कार्ड के बारे में पूरी जानकारी है, जो इसके डाउनलोडिंग, विवरण, दस्तावेज, महत्वपूर्ण तिथियों और घटनाओं आदि से संबंधित है, इसके बारे में कुरकुरा समझ रखने के लिए अंत तक देखें।

UPTET 2019-20 पात्रता प्रमाण पत्र 11 जनवरी से जारी होने की संभावना है|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *